पशु स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन

'स्वास्थ्य ही पूँजी है', आइये दुधारू पशुओं में रोग प्रबंधन हेतु नवीनतम तकनीकों से स्वयं को अवगत करें

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

डेयरी फार्म पर होने वाले ज्यादातर आर्थिक नुकसान का कारण क्या है? हाँ, आपने सही समझा। इसका कारण कुछ और नहीं बल्कि दुधारू पशुओं में होने वाली बीमारियाँ है जो किसानों के लिए बड़ी समस्या का कारण होती है। आपमें से कोई भी नहीं चाहेगा कि आपके पशु बीमारियों से ग्रसित हों, परन्तु यथार्थ है कि कोई भी बिमारी हमारी अनुमति के बिना ही डेयरी फार्मों में प्रवेश करती हैं।

कभी-कभी यह इस कारण हो सकता है जब आपके पड़ोसी डेयरी फार्म द्वारा ऐसे नए पशुओं को खरीद लिया जाता है जो कुछ संक्रामक रोगों से ग्रसित होते हैं। यदि आपको इन रोगों के प्रति पर्याप्त जानकारी नहीं है तो नए प्रकार के संक्रामक रोग आपके फार्म तक पहुंचकर आपके पशुओं को प्रभावित कर सकते हैं।

कुछ प्रकार के रोग डेयरी पशुओं में गंभीर रूप से असामर्थ्यता का कारण बनते हैं तथा पशुओं के दुग्ध -उत्पादन और प्रजनन क्षमता को स्थायी रूप से कम कर देते हैं। जब आप डेयरी व्यवसाय के क्षेत्र में हैं, तो आपको इन बीमारियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने पशुओं का समय पर उपचार करवा सकें।

जब आप पशुओं में होने वाली बीमारियों के बारे में सीखते हैं और ऐसी बीमारियाँ उत्पन्न करने वाले कारकों से परिचित हो जाते है तो आप उन्हें अपने दुधारू पशुओं को प्रभावित करने से रोकने के लिए सभी कदम उठा सकते हैं। टेपलू में , हमारा मानना है कि एक सफल डेयरी किसान को केवल उपचार के बजाय बिमारियों की रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए। हमने अपने से जुड़े कई सफल डेयरी किसानों के फार्म में ऐसी सोच के अच्छे नतीजे पाए है।

पशु स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन पर एक विशिष्ट पाठ्यक्रम बनाने के लिए हम आपके लिए सबसे अनुभवी पशु-चिकित्सकों और विषय -विशेषज्ञों का ज्ञान-बोध एक साथ लाए हैं। अपने फार्म पर पशु-रोगों को कम करने और मुनाफे को बढ़ाने के लिए इस ऑनलाइन कोर्स से जुड़िये।


अपने प्रशिक्षक से मिलें


Your Instructor


डॉ. मिलिंद केशव कुलकर्णी
डॉ. मिलिंद केशव कुलकर्णी

37 वर्षों के व्यावहारिक अनुभव के साथ डॉ. मिलिंद केशव कुलकर्णी बेचलर ऑफ़ वेटेरनरी साइंस एवं पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन के क्षेत्र में पेशेवर है । इनका नाम प्रतिष्ठित इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2019 में , " फॅमिली विथ मोस्ट जनरेशन्स ऑफ़ वेटरनरी डॉक्टर्स " में दर्ज है । इनके परिवार की लगातार चार पीढ़ियां वर्ष 1918 से 2018 तक पशु चिकित्सक के रूप में सेवाएँ प्रदान कर रही हैं।

उनके पास डेयरी पशुओं की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के प्रबंधन में व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता है। कई पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक्स में पशुधन विकास अधिकारी के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने ने हजारों जानवरों का इलाज किया है। महाराष्ट्र सरकार के साथ पशुपालन विभाग के सहायक आयुक्त के रूप में, उन्होंने गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त की है और किसानों को डेयरी से जुड़ी व्यावहारिक समस्याओं को हल करने में मदद की है।


आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?

इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखिए


यह कोर्स आपकी मदद कैसे कर सकता है?

इस कोर्स को इस तरह आकार दिया गया है कि यह आपको फार्म की दैनिक गतिविधियों को अप्रभावित रखते हुए साथ-साथ आपको बीमारियों के सामान्य कारणों को याद रखने में सहायता करेगा। चाहे आपके पास एक मौजूदा डेयरी फार्म है या आप एक नया फार्म शुरू करने जा रहे हैं, "पशु स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन" पर यह कोर्स आपके लिए सहायक सिद्ध होगा। वीडियो आधारित यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न प्रकार के पशु-रोगों और दुधारू पशुओं में होने वाली बीमारियों के कारणों से परिचित कराएगा। आपको सिखाया जाएगा कि इन बीमारियों से अपने फार्म के पशुओं को प्रभावित करने से किस प्रकार रोका जाए।

आप पशु-रोगों से सम्बंधित सामान्य लक्षणों के बारे में जानेंगे और फलस्वरूप हीआप इन रोगों को अपने फार्म पर जल्दी पहचान पाएंगे। यह जानकारी आपको अन्य पशुओं में बीमारी के संचरण की रोकथाम करने में सहायता करेगी।

आपके फार्म पर जब कोई भी पशुबीमार पड़ता है, तो दुग्ध- उत्पादन कम हो जाता है। यदि पशु ग्याबन हैं, तो गर्भपात की संभावना हो सकती है और इससे पशुओं की शारीरिक क्षमता प्रभावित हो सकती है। ऐसे समय में , आपको यह पहचानना आना चाहिए कि समस्या क्या है और इसे जल्द से जल्द नियंत्रित करने और ठीक करने के लिए एक अच्छे पश- चिकित्सक की मदद लेना चाहिए। लेकिन जब तक पशु- चिकित्सक आपके फार्म तक पहुंचता है, तब तक आपको कुछ प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों के साथ स्थिति को संभालने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह अध्याय आपको इस तरह की व्यावहारिक समस्याओं का सामना करने के लिए तत्पर रहने में सहायता करेगा।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum


  सफलता के लिए कृषि स्वास्थ्य प्रबंधन तकनीक
Available in days
days after you enroll
  आप थन के संक्रमण या मास्टिटिस को कैसे नियंत्रित करते हैं?
Available in days
days after you enroll

"शु स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन" पर इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप निम्नलिखित करने में सक्षम होंगे :

पशुओं को प्रभावित करने वाले संक्रामक रोगों जैसे एफएमडी, ब्रुसेलोसिस आदि की रोकथाम कर सकेंगे

दुधारू पशुओं के थनों में होने वाले रोग मास्टिटिस संक्रमण को नियंत्रित कर सकेंगे तथा दूध का उत्पादन बढ़ा पायेंगे

अपने फार्म पर टिक और मक्खियों को नियंत्रित करउनके माध्यम से प्रसारित होने वाले रोगों की संभावनाओंको कम कर सकेंगे

दुधारू पशुओं मेंब्यावने से सम्बंधित बीमारियों की रोकथाम कर उन्हेंउचितदेखभाल प्रदान कर सकेंगे

दोषपूर्ण फीडिंग से सम्बंधित स्वास्थ्य- समस्याओं की पहचान कर उनमे सुधारात्मक कार्यवाही कर पायेंगे

अपने फार्म पर स्वास्थ्य संबंधी कुछ वैज्ञानिक प्रबंधन प्रक्रियाओं को कार्यान्वित कर सकेंगे

दुधारू पशुओं में खनिज की कमी से संबंधित समस्याओं की पहचान कर पायेंगे

बिना किसी हताहत के अपने फार्म पर स्वस्थ बछड़ों का पालन-पोषण कर सकेंगे

उपचार संबंधी लागतों को कम कर और अपने फार्म से प्राप्त लाभ में वृद्धि कर सकेंगे

Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाएंगे ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या हम अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकते है ?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

Get started now!