डेरी पशुवो के लिए आवास

10 डिजाइन प्राप्त करें। अपने डेरी फार्म को एक स्मार्ट फार्म बनाना सीखें, चाहे वह पुराना हो या नया

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

डेयरी फार्मों की सफलता या विफलता को तय करने वाले विभिन्न कारकों में से एक सबसे महत्वपूर्ण कारक पशुओं की आवास-व्यवस्था है। पशु आवास-व्यवस्था किसी भी सफल डेयरी फार्म में स्पष्ट रूप से दिखायी देने वाली कुछ चीज़ों में से है- ऐसी व्यवस्था जिसमे कम श्रम की आवश्यकता होती है; जो पशुओं को एक आरामदायक और स्वस्थ वातावरण प्रदान करती हैं; जो कि भंडारण के कुशल प्रबंधन के साथ ही जगह का समुचित प्रबंधन करती हैं और जैव-सुरक्षा उपायों का ख्याल रखती है।

आपके द्वारा खाद निपटान पर किए जाने वाले व्यय का निर्धारण इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पशु-आवास डिज़ाइन में किस प्रकार की अपवाह प्रणाली या जल निकासी व्यवस्था हैं। केवल यह ही नहीं बल्कि आपके फार्म पर मक्खियों और टिक्स के कारण होने वाले रोगों की व्यापकता भी पशु-आवास डिजाइन से प्रभावित होगी। दुधारू पशुओं में होने वाली सबसे आम बीमारियां जैसे कि मास्टिटिस का तो फर्श के प्रकार और समग्र आवास- व्यवस्थाओं से गहन सहसंबंध है जो डेयरी किसान अपने फार्मों पर अपनाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि दुधारू पशुओं को दिन-भर में कम से कम 12 से 14 घंटे तक लेटने और आराम करने की आवश्यकता होती है? आराम करने का समय बढ़ने से दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार होता है और उनमे लंगड़ापन की समस्याएं कम होती है। यदि किसी दुधारू पशु को समस्तस्रोतों से लगभग 5 लीटर पानी मिलती है, तो फलस्वरूप वह एक लीटर तक दूध दे सकता है। इसलिए पशु को हर समय स्वच्छ एवं ताजे पानी की निरंतर आपूर्ति की जाना चाहिए।

टेपलू के माध्यम से हमने “डेरी पशुवो के लिए आवास” शीर्षक पर आपके लिए इस प्रकार का एक पहला कोर्स तैयार किया है। यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न प्रकार की आवास- व्यवस्थाओं के बारे में परिज्ञान प्रदान करेगा तथा आपको 11 प्रकार की आवास- संरचनाओं के बारे में जानकारी देगा। चाहे आपके पास 20, 100, 200 या 500 पशुओं वाला डेयरी फार्म हो, आप एक स्मार्ट डेयरी आवास- संरचना के प्रत्येक पहलू की ओर सघन परिज्ञान प्राप्त करेंगे । हमारे वीडियो वास्तविक रूप से अवस्थित डेयरी फार्मों पर शूट किए गए हैं जो वर्षों से सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं। उन विशेषज्ञों से सीखिए जिन्होंने इन सफल फार्मों को संरचित किया है।

अपने प्रशिक्षक से मिलें


Your Instructor


डॉ. शैलेश शामराव मदने
डॉ. शैलेश शामराव मदने

डॉ. शैलेश शामराव मदने बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस (बीवीएससी) एवं एएच में अनुभवी व्यक्तित्व है जिन्होंने बॉम्बे वेटरनरी कॉलेज, मुंबई से अध्ययन किया है। इनके पास दस वर्षों का पर्याप्त अनुभव है और वे एक प्रसिद्ध डेयरी फार्म सलाहकार हैं। उन्होंने कई किसानों को शुद्ध, अवशिष्ट- मुक्त दूध का उत्पादन करने वाले फार्म स्थापित करने में सहायता की है। बहुत ही सटीक दृष्टिकोण के साथ डेयरी पशुओं की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर इन्होंने किसानों को लाभदायक और लंबे समय तक चलने वाले फार्मों की स्थापना करने में सहायता की है। इन्होंने हजारों किसानों को प्रशिक्षित किया है और उनके कई ज़रूरी समस्याओं को हल करने में मदद की है।

पशुधन संवर्धन से संबंधित क्षेत्र में इनके द्वारा कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित कंपनियों को परामर्श प्रदान किया जाता है। जीआरएमएफ पुरस्कार के विजेता के रूप में उन्होंने 3 महीने के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में गुणवत्ता वाले दूध उत्पादन सेवाओं (क्यू. एम्. पि. एस.) की प्रयोगशाला में अध्ययन किया है। उन्होंने महाराष्ट्र के पशुपालन विभाग के प्रसारण विशेषज्ञ के रूप में भी कार्य किया है।


आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे ?

इस पाठ्यक्रम के सीखने के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखें


यह कोर्स आपकी मदद कैसे कर सकता है?

यह कोर्स आपको 11 प्रकार की आवासीय-संरचनाएँ उपलब्ध करवाएगा। 20 पशुओं के डेयरी फार्म के लिए आपको तीन प्रकार की डिज़ाइन/संरचनाएँ मिलेंगी जैसे कि -डबल शेड वाली, खुली/मुक्त आवासीय- संरचना, एवं बंधित आवासीय-संरचना। आपको 100 देसी गायों / भैंसों के फार्म के लिए भी तीन प्रकार की डिज़ाइन/संरचनाएँ मिलेंगी जैसे कि - डबल शेड वाली अबद्ध आवासीय- संरचना, एकल शेड वाली खुली आवासीय- संरचना एवं बंधित आवासीय- संरचना ।

इस कोर्स के माध्यम से आपको 100 क्रॉस ब्रेड गायों (एचएफ और जर्सी अथवा दोनों का मिश्रण) सहित एक मुक्त आवासीय डेयरी फार्म का लेआउट या अभिन्यास के बारे में जानकारी मिलेगी । 200 क्रॉस-ब्रेड/संकरित और जर्सी गायों के लिए आपको 2 प्रकार की आवासीय- डिजाइन/संरचनाएँ मिलेगी जैसे मुक्त या खुली आवासीय व्यवस्था, क्यूबिकल सिस्टम या घनाकार आवासीय व्यवस्था तथा मिल्किंग के लिए पृथक शेड के साथ मुक्त आवासीय व्यवस्था । इसके साथ ही आपको 12 पशुओं से दूध प्राप्त करने के लिए एक हेरिंगबोन या लहरदार मिल्किंग पार्लर का डिज़ाइन भी मिलेगा। 500 पशुओं वाले डेयरी फार्म के लिए आपको दो प्रकार की आवासीय-संरचनाएँ मिलेगी जैसे कि- मुक्त आवासीय तथा घनाकार या क्यूबिकल व्यवस्था।

हमने कम लागत वाली डेयरी आवास संरचनाओं को सम्मिलित करना सुनिश्चित किया है जिनमें न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है और जो आपको वैज्ञानिक फार्मिंग प्रथाओं को अपनाने में सहायक सिद्ध होगी। ये आवास व्यवस्थाएं सुनिश्चित करती हैं कि दैनिक क्रिया कलापों में बहुत कम श्रम की आवश्यकता होती है और पशुओं को उत्तम स्वास्थ्य हेतु उत्कृष्ट प्राकृतिक वातावरण प्राप्त होता है। एक छोटे आकार के डेयरी फार्म को बड़े आकार के फार्म में परिवर्तित करने के लिए ये आवासीय व्यवस्थाएं लचीलापन प्रदान करती हैं।

चाहे आप ऐसे क्षेत्र से है जहाँ भारी वर्षा होती हो; शुष्कता हो; आर्द्र या ठंडा क्षेत्र हों, "आवासीय व्यवस्था" पर यह पाठ्यक्रम आपको अपने फार्म का विस्तार करने या एक नए फार्म की शुरूआत करने में सहायता करेगा। डेयरी पशुओं के लिए आवास संरचनाओं का निर्माण या विस्तार करते समय सामान्यतः बहुत सी गलतियां हो जाती हैं जिस पर निर्माण लागत भी बढ़ जाती है । ये गलतियाँ लंबे समय तक आपके साथ चलकर प्रबंधन संबंधीकी बाधाएं उत्पन्न करती रहती हैं। यह कोर्स इस प्रकार की समस्त कठिनाइयों को पहचानने और उनसे बचने में आपकी सहायता करेगा।

यह कोर्स आपको डेयरी फार्म उद्योग के प्रत्येक क्षेत्र के बारे में सूक्ष्म जानकारियां देने में मार्गदर्शन प्रदान करेगा , जैसे- आहार या फीड हेतु नांद या कुंड, फ़्लोर (सतह), स्टैंडिंग एरिया(पशुओं के खड़े रहने का स्थान), फीड एली (पशु-आहार हेतु वीथिका ), धेरिका (रेल्स), हेडलॉक (बांधना), डिब्बों, पानी के कुंड, खुले क्षेत्र, शेड, दुग्धस्त्रवन क्षेत्र, विभिन्न श्रेणियों के लिए आवासीय व्यवस्थाएं जैसे कि दूध देने वाले पशु, बछड़ों के जनन हेतु बाड़ा , बछड़ों हेतु बाड़ा , बछड़ा और बछिया हेतु आवास-व्यवस्था, खाद के गड्ढे, भंडारण और उपकरण क्षेत्र, साइलेज पिट और बंकर के आकार, ट्रैविस, जैव-सुरक्षा एवं कई अन्य । इस पाठ्यक्रम में सैकड़ों सफल फार्मों से प्राप्त दृष्टिकोण को सम्मिलित करते हुए सावधानी रखी गई है ताकि आप अपने दुधारू पशुओंके लिए उत्कृष्टतम प्रकारकी आवासीय-व्यवस्था सृजित कर सकें।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum


  डेयरी पशुओं के लिए आवास-गाय और भैंस
Available in days
days after you enroll

 

इस कोर्स को खरीदने के बाद आपको मिलेगा


25 से अधिक पाठ्यक्रम वीडियो

एक साल के लिए विशेषज्ञ का समर्थन

डाउनलोड

11 आवास डिजाइन

1 मिल्किंग पार्लर डिजाइन

फर्श और क्यूबिकल डिजाइन

साइलेज पिट और बंकर आकार



डेरी पशुवो के लिए आवास पर इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप निम्नलिखित करने में सक्षम होंगे :




अपने मौजूदा फार्म के आवास में सुधार ला पाएंगे


अपने फार्म स्थल के आधार पर उपयुक्त आवास का प्रकार तय कर सकेंगे


पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक सुरक्षित आवास संरचना बना सकेंगे


हमारे द्वारा बताई गयी डिजाइनों का उपयोग करके अपने डेयरी फार्म शेड का निर्माण कर सकेंगे


आप देसी गायों, क्रॉस-ब्रेड/संकरित गायों या भैंसों वाला फार्म बना सकेंगे


निर्माण के दौरान होने वाले अवांछित व्ययोंकीबचत कर सकेंगे


अनेक फार्म संरचनाओं का वीडियो आधारित अनुभव प्राप्त कर सकेंगे



आप डेयरी हाउसिंग या आवास-व्यवस्था से सम्बंधित चुनौतियों को आत्मविश्वास से नियंत्रित कर सकेंगे

Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाएंगे ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या हम अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकते है ?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

Get started now!