डेरी पशुओ को कैसे चुने ?

विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के साथ चयन की कला और विज्ञान में महारत हासिल करे

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

क्या आप बाजा़र जाकर पशु खरीदने से डरते हैं ?
भयभीत हैं कि खरीदा गया पशु बीमार या कम दूध देनेवाला तो नहीं ? आप अकेले इस सोच के व्यक्ति नहीं हो।कई व्यक्ति अच्छी धनराशि खर्चकर पशु खरीदते हैं और उन्हें अपने खेत पर पर ला कर असंतुष्ट होते हैं।

क्या आपने कभी सोचा कि आप अपने सर्वोत्तम पशु को बेच दें? यदि उत्तर नहीं है तो आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि कोई ऐसा पशु बेचेगा ? अतःउचित गुणकारी प्रजाति व उचित क्षमता का पशु चुनना भी एक कला और विज्ञान है।

टेपलू पर अनेकों अनुभवी विशेषज्ञों दवारा दुधारु पशुओं के चयन की विधि का यह पाठयक्रम बनाया गया है।इससे पहले पशुओं के चयन हेतु इतना विस्तार पूर्वक कभी कोई पाठयक्रम नहीं बनाया गया जो खरीददारी का सक्षम ज्ञान दे सके।

यह कोर्स विभिन्न प्रकार के दुधारू पशुओं की क्षमता अलग– अलग मापदंड जैसे शारीरिक स्थिती,दूध देने की स्थिती, उम्र, खरीददारी का स्थान ,पशुओं की देख–रेख पशुओं के स्थानांतरण पर देखभाल, इस प्रकार की अनेक बातों का व्यावहारिक शिक्षण इस पाठयक्रम से मिलेगा ।

अपने प्रशिक्षिक से मिलिए


Your Instructor


डॉ. शैलेश शामराव मदने
डॉ. शैलेश शामराव मदने

डॉ. शैलेश शामराव मदने बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस (बीवीएससी) एवं एएच में अनुभवी व्यक्तित्व है जिन्होंने बॉम्बे वेटरनरी कॉलेज, मुंबई से अध्ययन किया है। इनके पास दस वर्षों का पर्याप्त अनुभव है और वे एक प्रसिद्ध डेयरी फार्म सलाहकार हैं। उन्होंने कई किसानों को शुद्ध, अवशिष्ट- मुक्त दूध का उत्पादन करने वाले फार्म स्थापित करने में सहायता की है। बहुत ही सटीक दृष्टिकोण के साथ डेयरी पशुओं की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर इन्होंने किसानों को लाभदायक और लंबे समय तक चलने वाले फार्मों की स्थापना करने में सहायता की है। इन्होंने हजारों किसानों को प्रशिक्षित किया है और उनके कई ज़रूरी समस्याओं को हल करने में मदद की है।

पशुधन संवर्धन से संबंधित क्षेत्र में इनके द्वारा कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित कंपनियों को परामर्श प्रदान किया जाता है। जीआरएमएफ पुरस्कार के विजेता के रूप में उन्होंने 3 महीने के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में गुणवत्ता वाले दूध उत्पादन सेवाओं (क्यू. एम्. पि. एस.) की प्रयोगशाला में अध्ययन किया है। उन्होंने महाराष्ट्र के पशुपालन विभाग के प्रसारण विशेषज्ञ के रूप में भी कार्य किया है।



यह पाठयक्रम किस प्रकार लाभदायक हो सकता है ?

सफल डेयरी फार्म बनाने के लिए बेहतरीन दुधारू पशु चाहिए। उत्तम डेयरी फार्म बनाना सतत प्रयास है, जो अच्छे पशुओं का चयन तथा लंबे समय में पशुओं के बदलाव लाने से होता है। अपने फार्म में अच्छे पशुओ की एक झुंड बनाने के लिए आपकी खुद की प्रजनन नीति होनी चाहिए जिसके वजह से अच्छी नस्ल के पशु पैदा होती हैं. इसके साथ ही आपको दूध उत्पादन बनाए रखने या बढ़ाने के लिए कई बार बाहर से जानवरों को खरीदना भी पढ़ सकता है ।

कई किसान अपनी यह समस्या को लेकर आते हैं कि जब पशु खरीदा गया था तब वह पंद्रह लिटर दूध देती थी और बाद में केवल पाँच लिटर ही दे रही है।यह पाठयक्रम ऐसी परेशानियों से बचाव की वैज्ञानिक तकनीक भी सिखाता है।

एक बार खरीदा गया पशु बिना किसी दुर्घटना या आहत हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पहुँचना चाहिए।मार्ग में कोई बीमारी का संक्रमण ना हो। पशुओं को कैसे एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाया जाए? कहाँ से खरीदा जाए , आप यह साड़ी बातें सीखेंगे।

यह पाठयक्रम आपको ऐसी विषम तकनीकि की शिक्षा देता है जिससे आप पशुओं के स्वास्थ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि विधिवत निर्देशों को माना जाए तो यह कार्यक्रम पशुओं की खरीदी के साथ उनकी देख–रेख सिखाता है उनका बीमारियों से बचाव सिखाता है।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum



इस पाठयक्रम के समाप्ती पर सर्वोत्तम दुधारू पशुओं का चयन प्रक्रिया सीखने के बाद निम्नलिखित योग्यताएँ प्राप्त होगी:

फार्म में किस पशु की ज़रुरत है ये निर्णय लेना

दुधारू पशु का जीवन चक्र की जानकारी

स्तनपान के आधार पर जानवरों की पहचान करना

पशु के दाँतों के परीक्षण से आयु बोध

पशुओं की शारिरिक अवस्था जाँच में दक्षता

पशुओं की टैगिंग और आँकडे़ संकलन

सड़क या रेलमार्ग से पशुओं का सुरक्षित स्थानांतरण

पहचानें कि क्या जानवरों में कोई स्वास्थ्य समस्या हैI


Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाएंगे ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या हम अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकते है ?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

Get started now!