Jbc5jfk4sxk5dpja1u9q

स्वच्छ दूध उत्पादन

उच्च गुणवत्ता वाले एंटीबायोटिक और एफ्लाटॉक्सिन मुक्त दूध का उत्पादन करना सीखिए

   Watch Promo

अब मूल कीमत पर 80% की छूट प्राप्त करें.यहां क्लिक करें

किसी भी डेयरी किसान का सर्वप्रथम ध्येय यह होना चाहिए कि वह अपने परिवार और ग्राहकों के लिए शुद्ध और अहानिकार दूध का उत्पादन करे। विशुध्द दूध न केवल निर्मल होता है, यह एंटीबायोटिक्स, एफ़्लैटॉक्सिन, कीटनाशक आदि जैसे किसी भी अवशिष्ट पदार्थ से रहित होता है। यदि दूध में प्रतिजीवों के अवशिष्ट ,एफ़्लैटॉक्सिन और मिलावट का स्तर अधिक होता हैं, तो यह मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इन मुद्दों के बारे में ग्राहकों में बोधगम्यता दिनोंदिन बढ़ रही है जिससे प्रतीत होता है कि इससे आने वाले समय में शुद्ध दूध की मांग में वृद्धि होना सुनिश्चित है।

जो डेयरी किसान अपने दूध की गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं, वे डेरी व्यवसाय में अधिक सफलता प्राप्त करते है । अच्छी गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करने के लिए वे अपने डेयरी पशुओं की सम्पूर्ण देखभाल पर भी उतना ही ध्यान देते हैं और कुछ वर्षो में एक सफलतम डेयरी ब्रांड तैयार कर पाते हैं। एफ़्लैटॉक्सिन जैसे हानिप्रद अवशिष्ट विभिन्न स्रोतों से डेयरी पशुओं के रक्तप्रवाह में प्रवेश कर दूध तक पहुंच जाते हैं। ऐसी स्थिति न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि डेयरी पशुओं के लिए भी हानिकारक हैं। कुछ की गयी रिसर्च से दर्शित होता है कि डेयरी पशुओं के आहार में एफ़्लैटॉक्सिन की उपस्थिति दुग्ध-उत्पादन को 25 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

तो, यदि आप भी एक ऐसे डेयरी किसान हैं जो अपने पशुओं को समस्त देखभाल मुहैया करवाते हैं परन्तु फिर भी दूध का अपेक्षित उत्पादन प्राप्त नहीं कर पाते है और अपने फार्म पर अक्सर बीमारियों का सामना करते हैं, तो यह इन विषाक्त अवशिष्टों के कारण हो सकता है।

टेप्लु (Teplu) में हमने आपके लिए " स्वच्छ दूध उत्पादन " नामक एक विशिष्ट प्रकार का ऑनलाइन कोर्स तैयार किया है। इस पाठ्यक्रम को बनाने के लिए डेयरी जगत के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों का सहयोग लिया गया है और वीडियो के माध्यम से सभी व्यावहारिक और वैज्ञानिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया है।

अपने प्रशिक्षक से मिलिए


Your Instructor


डॉ. शैलेश शामराव मदने
डॉ. शैलेश शामराव मदने

डॉ. शैलेश शामराव मदने बैचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस (बीवीएससी) एवं एएच में अनुभवी व्यक्तित्व है जिन्होंने बॉम्बे वेटरनरी कॉलेज, मुंबई से अध्ययन किया है। इनके पास दस वर्षों का पर्याप्त अनुभव है और वे एक प्रसिद्ध डेयरी फार्म सलाहकार हैं। उन्होंने कई किसानों को शुद्ध, अवशिष्ट- मुक्त दूध का उत्पादन करने वाले फार्म स्थापित करने में सहायता की है। बहुत ही सटीक दृष्टिकोण के साथ डेयरी पशुओं की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर इन्होंने किसानों को लाभदायक और लंबे समय तक चलने वाले फार्मों की स्थापना करने में सहायता की है। इन्होंने हजारों किसानों को प्रशिक्षित किया है और उनके कई ज़रूरी समस्याओं को हल करने में मदद की है।

पशुधन संवर्धन से संबंधित क्षेत्र में इनके द्वारा कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित कंपनियों को परामर्श प्रदान किया जाता है। जीआरएमएफ पुरस्कार के विजेता के रूप में उन्होंने 3 महीने के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में गुणवत्ता वाले दूध उत्पादन सेवाओं (क्यू. एम्. पि. एस.) की प्रयोगशाला में अध्ययन किया है। उन्होंने महाराष्ट्र के पशुपालन विभाग के प्रसारण विशेषज्ञ के रूप में भी कार्य किया है।


आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?

इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखिए


यह कोर्स किस प्रकार आपकी सहायता कर सकता है?

चाहे आप डेयरी किसान हों या दुग्ध-संग्रहण एजेंसी, " स्वच्छ दूध उत्पादन " शीर्षक पर कोर्सबहुत सारी समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता कर सकता है। डेयरी किसान के रूप में आप उच्च गुणवत्ता वाले दूध का उत्पादन करने के लिए सभी वैज्ञानिक तकनीकों को सीखेंगे । ऐसा दूध, जो कि एंटीबायोटिक्स, एफ्लाटॉक्सिन, कीटनाशकों और अन्य अवशिष्टों से रहित हो। आप ऐसे दूध का उत्पादन करना सीखेंगे जिसमे जीवाणु और कायिक कोशिकाओं की संख्या कम से कम हो। यह न केवल आपके दूध की जीवनावधि को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा बल्कि आपको उत्पादित दूध की अच्छी से अच्छी कीमत दिलाने में भी मदद करेगा।

दूध संग्रहण एजेंसी के रूप में, यदि आप शुद्ध तथा अवशिष्ट मुक्त दूध की खरीदी में वृद्धि करना चाहते हैं, तो हमने आपको दूध देने वाले डेयरी किसानों के लिए सही ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार किया है। आप इस पाठ्यक्रम में जितने चाहें उतने किसानों को प्रवेश दिलवा सकते हैं, उन्हें विशेषज्ञों के माध्यम से वैज्ञानिक तकनीकों के बारे में शिक्षित करवा सकते हैं, उनकी प्रगति की डिजिटल देख-रेख कर सकते हैं और उन्हें यह तकनीक सीखने पर तथा स्वच्छ दूध- उत्पादन करने के लिए एक प्रकार से प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।

यदि आप अपने दूध-आपूर्तिकर्ता किसानों से दूध उत्पादन को बढ़ाकर आपको प्राप्तदूध की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो हमारा डिजिटल प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे सही माध्यम है। हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आप अपनी ज़रुरत के अनुसार कितने भी किसानों को प्रशिक्षित कर सकते है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगाकि वे आपसे कितने दूर स्थित हैं। आपके किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए हम हमारे विशेषज्ञों को इस पाठ्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध करवा सकते है। हमारे पाठ्यक्रमों की सादगी किसी को भी प्रभावी रूप से वैज्ञानिक प्रबंधन प्रक्रियाओं को सीखने मेंमदद करती है, चाहे वह साक्षर हो या न हो । किसान अपने मोबाइल फोन से इस कोर्स को कहीं से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पूर्णता प्रमाणपत्र प्राप्त पाए ऑनलाइन पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर

 
"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum


  इस कोर्स से आप क्या सीखेंगे ?
Available in days
days after you enroll
  दूध दुहने के तरीके जो दूध की गुणवत्ता में सुधार लाये और मुनाफे को बढ़ाए
Available in days
days after you enroll


" स्वच्छ दूध उत्पादन " पर इस कोर्स को पूर्ण करने के बाद आप निम्नलिखित जानकारियों के संबंध में ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे:

  • आप समझ पाएंगे कि कैसे हानिकारक तत्व दूध की गुणवत्ता और आपके पशुओं के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं
  • आप यह पहचान पाएंगे कि किस प्रकार विषाक्त अवशिष्ट आपके डेयरी पशुओं के बीच प्रवेश करते हैं और इन स्रोतों को समाप्त कैसे किया जाता है
  • मास्टिटिस या थनेला जैसी बीमारियों की संभावनाओं को कम कर और अपने डेयरी पशुओं के समग्र- स्वास्थ्य और दुग्ध-उत्पादन में सुधार कर पाएंगे
  • आप जीवाणुओं और कायिक कोशिकाओं की कम से कम मात्रा वाले दूध का उत्पादन कर पाएंगे
  • आप निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार दूध में प्रतिजैविको और एफ़्लैटॉक्सिन जैसे अवशिष्टों के स्तर को नियंत्रित करपाएंगे
  • आप अन्य देशों में की जाने वाली प्रक्रियाओ का आकलन करकेअपने मौजूदा दूध उत्पादन तकनीकों को सुधारने में सक्षम होंगे
  • आप पशुओं के उपचार पर लागत कम करके अपने डेयरी फार्म की आय में वृद्धि कर पाएंगे

""यह एक उत्कृष्टतम कोर्स है - निश्चित रूप से शिक्षाप्रद है!"

नीरज पारीक -फाउंडर, उमानंद डेयरी, 100 से अधिक पशुओं के मालिक है


यदि आप एक दूध संग्रह केंद्र, निजी डेयरी, एनजीओ (NGO), सहकारी डेयरी या कंपनी हैं जो "स्वच्छ दूध उत्पादन" पर बड़ी संख्या में किसानों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो हमें [email protected] पर ईमेल से संपर्क करे।

Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
मैं इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाउँगा ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या मैं अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकता हूं?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
कोर्स पर डिस्काउंट/छूट कब तक उपलब्ध हैं ?
कोविड-19 वायरस के कारण विश्व भर में फ़ैली वैश्विक महामारी के दौरान हमने अपने उपयोगकर्ताओं को एक भारी छूट प्रदान की है। हम इस छूट को दो महीने (31 जुलाई , 2020) के लिए और बढ़ाएंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ६००

Get started now!