वंश-सुधार और प्रजनन समस्याओं का प्रबंधन

दुधारू पशुओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं को कम करना सीखिए. प्रतिवर्ष एक बछड़ा प्राप्त करें

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

क्या आप आपके डेयरी फार्म पर उपलब्ध उत्कृष्ट पशु को किसी और को बेचने के इच्छुक होंगे? नहीं! सामान्य परिस्थितियों में, कोई भी फार्म के अच्छे पशु को बाजार में नहीं बेचेगा। आप पूछ सकते हैं,क्यों? क्योंकि,एक अच्छे डेयरी पशु और उनका समूह बनाने के लिए विभिन्न कारक जैसे- आनुवंशिकी, पशु की जन्मदाता पालक, पर्यावरण और प्रबंधन शैली आदि संयोजित रूप से एकसाथ कार्यकरते हैं। और इस संयोजन को प्राप्त करना आम बात नहीं है।

टेपलू में हमने इसतरह का एक विशेष पाठ्यक्रम संरचित कियाहै जो दुधारू पशुओं की एक स्वस्थ और उच्चतम प्रदर्शन करने वाली अगली नस्ल के निर्माण मेंप्रजनन प्रक्रिया केमाध्यम से गहन एवं विस्तारपूर्वक सिखाता है। एक अच्छी नस्ल के निर्माण मेंबैलके सही प्रकार का चुनाव , इन-ब्रीडिंग सेबचने के लिए, एस्ट्रस या मद से संबंधित समस्याओं का प्रबंधन, विभिन्न वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल आदि सम्मिलित हैं।

डेयरी किसानों से आमतौर पर पूछा जाने वाला प्रश्न जो हम सुनते हैं, वह यह है कि उनके दुधारू पशु समय पर गर्भधारण नहीं कर पातेहैं। जब ऐसा होता है तोदुग्धउत्पादन में भी विलंब होताहै और जाहिर तौर पर किए जाने वालाव्ययबढ़ जाता है तथामुनाफे में कमी आ जातीहै। दुधारूपशुओं के प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करने मेंकई प्रकार के कारक उत्तरदायी होतेहैं। एक सफल डेयरी फार्म प्रत्येक12 से 16 माहमें एक बछड़ा प्राप्त करने में सक्षम होता हैं।

टेपलू के माध्यम से हमने ऑनलाइन वीडियो आधारित इस पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए प्रजनन और स्त्री-पशुचिकित्सा में वर्षों के अनुभवी कई विशेषज्ञों के ज्ञान का उपयोग किया है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से हमने डेयरी पशुओं के ब्याहने से पूर्वऔर पश्चात् उनकीदेखभाल से संबंधी छोटी से छोटी बातों को ध्यान में रखकर विशेष रूप से दर्शित किया है। अपने फार्ममें प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करने और दुधारू पशुओं का एक सघन समूहतैयार करनेका तरीका जानिए।

अपने प्रशिक्षक से मिलिए


Your Instructor


डॉ. अतुल सुभाष फुले
डॉ. अतुल सुभाष फुले

20 से अधिक वर्षों के समृद्ध अनुभव के साथ डॉ. अतुल सुभाष फुले ने किसानों को पशुपालन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर पेशेवर के रूप में कार्यरत है। डॉ. फुले कोकॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज, परभणी से बीवीएससी (बेचलर ऑफ़ वेटरनरी साइंस) तथा ए.एच (एनिमल हस्बैंडरी) की उपाधि प्राप्त है ! वे एक चिकित्सक के रूप में किसानों के साथ सीधे मिलकर कही वर्षो से कार्य कर रहे है उनके पास दुधारू पशुओं की प्रजनन (नस्ल संबधी) और प्रजनन समस्याओं को समझने और हल करने का व्यापक अनुभव है।

डॉ. फुले शिक्षाविदों और पशु-चिकित्सकों के मध्य की खाई को पाटते हुए बड़ी संख्या में छात्रों और पशुधन तकनीशियनों को कृत्रिम गर्भाधान और प्रजनन समस्याओं के प्रबंधन में सहायता कर उनके कौशल को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने पशुधन क्षेत्र में प्रतिष्ठित संगठनों के साथ भी काम किया है और वर्षों से कई पशु स्वास्थ्य पेशेवरों और किसानों को प्रशिक्षित करते आ रहे है।


आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?

इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखिए


यह कोर्स किस प्रकार आपकी सहायता कर सकता है?

यह कोर्स आपको पशुओं में प्रजनन और प्रजनन संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु एकठोस आधार प्रदान करेगा तथा आपको अपने डेयरी फार्म को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने में जीवन-पर्यन्त सहायता करेगा। आप कई प्रजनन से संबंधित समस्याओं को रोकने और मौजूदा पशुओं में प्रजनन सम्बंधित व्यापकताओंको कम करने में सक्षम हों पायेंगे।

आप सीख सकेंगे कि अच्छे दुधारू पशुओं की प्राप्ति केलिए ब्रीडिंग तकनीक का उपयोग कैसे करें जिससे आपको बाजार में अच्छी कीमत मिल सके। दुधारू पशुओं के जीवन चक्र, ग्रेडिंग या श्रेणी निर्धारण, इनब्रीडिंग, हीट या एस्ट्रस चक्र जैसी अवधारणाओं से लेकर दुधारू पशुओं की प्रजनन प्रणाली को समझने तकआप भलीभांति परिपक्व हो जाएंगे ताकि आपका फार्म“वन-काफ-ए-ईयर” (प्रतिवर्ष एक मादा बछड़ा) प्राप्त करने में सफल हो सके।

औद्योगिक दृष्टि सेफार्मस्तर पर सफल होने के लिए आप दुधारूपशुओं में कृत्रिम गर्भाधान तकनीक, गर्भाधान का सही समय और इसकी पहचान आदि केबारे में जानेंगे। आपको एक चार्ट प्राप्त दिया जाएगा जो आपको अपने पशुओं के समूह कापर्यवेक्षणकरने में सहायक होगा और आपको प्रजनन संबंधी समस्याओं के प्रतिसचेत करेगा। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से आप यह भी जान पायेंगे कि दुधारू पशुओं को कृमि-रहित कैसे रखा जाए? आप ब्याहनेके पूर्व एवं पश्चात् के परिवर्तनकाल वाली अवधि में पशुओं की देखभाल और शुष्कन के तरीके के बारे में विस्तार सेजानेंगे। आप दुधारू पशुओं में बांझपनकी समस्या का प्रबंधन करने और प्रजनन से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए कौशल प्राप्त कर सकेंगे। यह पाठ्यक्रम आपको अपने पशुचिकित्सा के साथ सहवर्ती प्रजनन समस्याओं जैसे साइलेंट हीट, गर्भनाल का प्रतिधारण (आरओपी), जरायुशोथ (मेट्राइटिस), प्रारंभिक भ्रूण मृत्यु और अन्य कई जानकारियाँ प्रदान करने में सहायता करेगा।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum


  वंश-सुधार और प्रजनन समस्याओं का प्रबंधन
Available in days
days after you enroll

 

इस कोर्स को खरीदने के पश्चात् आप:

40 से अधिक वीडियो देख सकेंगे

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का सानिध्य प्राप्त कर सकेंगे

डाउनलोड

प्रजनन सूचकांकों का चार्ट प्राप्त कर सकेंगे

टीकाकरण चार्टप्राप्त कर सकेंगे

प्रजनन और प्रजनन संबंधी समस्याओं पर इस पाठ्यक्रम को पूर्ण करने के पश्चात् आप:

correct bull or semen straw for insemination

उचित बैल या वीर्य पुआल का चयन कर पायेंगे

Inbreeding in cows buffaloes

अपने फार्म में इनब्रीडिंग से बच पायेंगे

cows buffaloes in heat timely detection of heat

मद वाले पशुओं के बारे में जान सकेंगे

Call veterinarian for artificial insemination of cow

कृत्रिम गर्भाधान हेतु अपने पशु चिकित्सक को समय पर बुला सकेंगे

Detect problems in cows

अग्रिम रूप से संभावित प्रजनन समस्याओं का पता लगा सकेंगे

Prevent reproductive problems in cows

अपने खेत में प्रजनन संबंधी समस्याओं की रोक थाम कर सकेंगे

pre and post calving care

ब्याहने के पूर्व एवं पश्चात्पशुओं को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान कर सकेंगे

One calf a year

प्रतिवर्ष एक-बछड़ा- प्राप्त कर पायेंगे


Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाएंगे ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या हम अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकते है ?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

Get started now!