डेयरी पशुओं के लिए पोषण

स्वास्थ्य में सुधार और मुनाफे बढ़ाने के लिए क्या खिलाये

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

डेयरी व्यवसाय से लाभ प्राप्ति के लिए डेयरी पशुओं का आहार-पोषण अर्थात् आप उन्हें क्या खिलाते हैं,यह बहुत महत्वपूर्ण है। अधिकांश डेयरी फार्म इसीलिए बंद हो जाते हैं क्योंकि उन्हें पशु-पोषण के बारे में पर्याप्त व्यावहारिक-जानकारी नहीं होती है। उनके फार्म में सबसे अधिक खर्च चारा और पोषण पे होता है लेकिन उन्हें पर्याप्त दूध उत्पादन और आय नहीं मिलती है ।

डेयरी फार्म की प्रबंधन कार्यप्रणाली के संदर्भ में पशु -आहार और चारा सबसे महत्वपूर्ण हैं। यदि आपके फार्म पर केवल दो से तीन पशु हैं, तब भी आपको पेशेवर रूप से उनकी देखभाल करना ज़रूरी है। यदि आपके फार्म पर ज़्यादा संख्या में पशु हैं और दुग्धस्त्रवण के विभिन्न चरणों में आप हीफर्स और गायों को एक ही प्रकार का पशु-आहार और चारा उपलब्ध करवा रहे हैं, तो आपको अच्छा मुनाफा कमाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। कभी-कभी, आहार की अधिक मात्रा खिला देना भी डेयरी पशुओं में कई रोगों का कारण बनता है।

वैसे तो डेयरी व्यवसाय में विभिन्न विषयों का ज्ञान समाहित होता है पर पशु-आहार और चारा या पोषण संबंधी जानकारी बेहद महत्वपूर्ण विषयों में से एक है जिसे आपको समझना आवश्यक है। पशुओं को दिए जाने वाले आहार में अचानक परिवर्तन कर देने से उनके पेट या रूमेण के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है जिससे उनकी दुग्ध- उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है।

आप अपनी गायों या भैंसो को क्या खिलाते हैं, यह निर्धारित करेगा कि आपकी पशु कितना दुग्ध-उत्पादन करेगी। दूसरी बात यह है कि आपके पशु का स्वस्थ रहना या बीमार पड़ना इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उन्हें आहार में क्या खिलाते हैं। इससे यह भी निर्धारित होगा कि वे दक्षतापूर्वक प्रजनन कर संतानोत्पत्ति कर रहे है या नहीं

चारे की खेती में क्षेत्रीय अंतर को संज्ञान में रखते हुए हमने "डेयरी पशुओं के लिए पोषण" विषय पर वीडियो आधारित यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाया है।

हमारे विशेषज्ञों के पैनल में पशु -पोषण के क्षेत्र में उत्कृष्ट ज्ञानप्राप्त व्यक्तित्व सम्मिलित हैं। आप इन विशेषज्ञों से वैज्ञानिक आहार- प्रणालियों का आधरभूत ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।

आइए, अपने प्रशिक्षकों से मिलिए


डॉ. तेज कृष्णन वल्ली

डॉ. तेज कृष्णन वल्ली एक प्रसिद्ध डेयरी पोषण विशेषज्ञ हैं। इन्हें 40 वर्षों से अधिक शैक्षणिक और अनुसंधानिक अनुभव प्राप्त है। उन्होंने नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (NDRI), करनाल से पोस्ट ग्रेजुएट उपाधि और डेयरी पशुओ के पोषण में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की हैं । इसी डेयरी अनुसंधान संस्थान में वे प्रमुख वैज्ञानिक और विभागाध्यक्ष जैसे कई वैज्ञानिक पदों पर रहकर अपनी सेवाएँ भी दे चुके है ।

इंडो-डच फैलोशिप प्राप्त करते हुए इन्होंने स्कॉटलैंड के एबरडीन स्थित रोवेट रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च/अनुसन्धान किया और साथ ही इंटरनेशनल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, वैगनींजेन, नीदरलैंड में भी अनुसन्धान किया। डॉ.वल्ली ने अपने अनुसंधानों का एक बड़ा हिस्सा बाईपास प्रोटीन प्रौद्योगिकी की उपयुक्तता का पता लगाने में बिताया। यह भारतीय परिस्थितियों में पशुओ की शारीरिक वृद्धि, प्रजनन और दुग्ध -उत्पादन को बढ़ने में मदत करते है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय जर्नल्स में डॉ. वल्ली के 200 से अधिक शोध आलेख तथा अन्य प्रकाशन सम्मिलित हैं। डेयरी पोषण के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कार और सराहना मिल चुकी हैं।

डॉ. दिनेश तुकाराम भोसले

डॉ. दिनेश तुकाराम भोसले एक प्रमुख औद्योगिक पेशेवर रहे हैं। वे युवा और महिलास्वयं सहायता समूहों में पशुपालन व्यवसाय को आजीविका के स्रोत के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान करते हैं। डॉ. भोसले को पशुपालन के क्षेत्र में 22 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इन्होने बीवीएससी एंड एएच और एमवीएससी की उपाधियाँ प्राप्त की है। साथ ही, डॉ. भोसले को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई), बरेली, यूपी से पशु पोषण में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त है।

एक वरिष्ठ औद्योगिक विशेषज्ञ के रूप में डॉ. भोंसले ने सरकार , शीर्ष पशु चिकित्सा महाविद्यालयों और आईसीएआर (ICAR) संस्थानों द्वारा आयोजित प्रमुख सम्मेलनों और वैज्ञानिक सेमिनारों के दौरान कई व्याख्यान दिए हैं। इन्हें कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर के औद्योगिक बोर्डकी सदस्यता एवं व्यापक फील्ड अनुभव है। ग्रामीण उद्यमिता को विकसित करने के लिए इन्होने अनेक कार्य किये है। पूरे भारत में आयोजित विभिन्न संगोष्ठियों में किसानों को 1000 से अधिक व्याख्यान उन्होंने दिए है।

आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?

इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखिए


यह कोर्स आपकी मदद कैसे कर सकता है ?

आपके डेयरी फ़ार्म के संचालन में होने वाला प्रमुख व्यय पशु-आहार और चारे पर किया जाता है अतः यह कोर्स पशु-आहार और चारे में आने वाली लागत को कम करने में आपकी सहायता करेगा। विभिन्न आयु समूहों और दुग्ध -उत्पादन क्षमता वाले विभिन्न पशुओं की आहार आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। जब आप इस बारे में सीखते हैं कि उनकी आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें किस प्रकार का आहार देना है तो पशु-आहार और चारे पर आने वाले व्यय में तदनुसार सुधार लाया जा सकेगा।

विभिन्न महत्वपूर्ण मापदंडों के आधार पर चारे की उपलब्धता में क्षेत्रीय अंतर को ध्यान में रखते हुए यह कोर्स आपको डेयरी पशुओं को सटीक आहार देने के बारे में सिखाएगा ।

इस कोर्स को करने के पश्चात् आप जान पायेंगे कि डेयरी पशुओं के स्वास्थ्य और दुग्ध-उत्पादन में सुधार के लिए किस तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यदि आप यह मानते है कि ज्यादा आहार खिलाने से ही आपको ये परिणाम मिलेंगे तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इससे आपके पशुओं को नुकसान भी हो सकता है।

यह पाठ्यक्रम आपको डेयरी जानवरों के लिए एक आहार या राशन तैयार करने की मूलभूत जानकारियों पर अच्छी समझाइश देगा । चारे में शुष्क पदार्थ या ड्राई मेटर घटक अति-महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। यह पशु को दिए जाने वाले आहार के प्रकार पर निर्णय लेने के लिए आवश्यक है। इस कोर्स के माध्यम से आप यह सीखेंगे कि अपने फार्म पर आहार में शुष्क पदार्थ का पता कैसे लगाया जाए तथा इस तरह की अन्य तकनीकों के बारे में भी आप जानेंगे।

आप इस पाठ्यक्रम के माध्यम से पशु पोषण के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों के बारे में व्यावहारिक पहलुओं को सीखेंगे। अपने डेयरी पशुओं के दुग्ध-उत्पादन में सुधार करने हेतु यह पाठ्यक्रम बाईपास फैट और बाईपास प्रोटीन जैसी अवधारणाओं के माध्यम में सहायक सिद्ध होगा। चाहे आपका फार्म पानी की कमी वाले स्थान पर स्थित हो या कहीं ओर, आपको अपने डेयरी पशुओं को हाइड्रोपोनिक्स, अजोला आदि तकनीकों के माध्यम से आहार खिलाने का तरीका सीखेंगे।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum



"डेयरी पशुओं के लिए पोषण" पर इस बेसिक कोर्स को पूर्ण करने के पश्चात् आप निम्नलिखित कर पायेंगे:

आप पशु-आहार और चारे पर हो रहे व्यय को कम कर पायेंगे

डेयरी पशु के वजन को मापने में सक्षम होंगे

पशु-आहार और चारे में उपस्थित शुष्क पदार्थ का पता लगा पायेंगे

अपने डेयरी पशुओं के लिए आहार और चारे की गुणवत्ता में सुधार कर पायेंगे

तय कर पायेंगे कि क्या चारा उगाना चाहिए या बाज़ार से खरीदना चाहिए

पशुओं के स्वास्थ्य और दुग्ध उत्पादन में आवश्यक सुधार कर पायेंगे

Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
मैं इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाउँगा ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या मैं अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकता हूं?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

Get started now!