डेयरी पोषाहार पर एडवांस पाठयक्रम

विशेषज्ञों की मदद से अपनी डेयरी पशुओं का राशन स्वयं तैयार करना सीखिये।

   Watch Promo

कोर्स की मूल कीमत ₹३०००.छूट के बाद ₹५९९.

एक वर्ष के लिए विशेषज्ञों का ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करें.

जब यह डेयरी पशुओं को चारा खिलाने की बात आती है, तो एक सामान्य सवाल पूछा जाता है कि कौनसा चारा और फीड और किस मात्रा में दिया जाना चाहिए। जब आप शरीर के वजन और पशुओं के दूध उत्पादन स्तर के अनुसार आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, तो आप अनुकूलतम लागत पर दूध उत्पादन में वृद्धि कर पाते है। डेयरी पोषण पर इस उन्नत एडवांस पाठ्यक्रम में आप जानेंगे कि डेयरी जानवरों के जीवन के विभिन्न चरणों के लिए संतुलित राशन कैसे बनाया जाए।

आप पूछ सकते हैं की पोषण पर मूल पाठ्यक्रम से यह उन्नत पाठ्यक्रम कैसे अलग है? पशुओं के पोषाहार का सामान्य पाठयक्रम आहार के सामान्य नियम देता हैं लेकिन एडवांस पाठयक्रम पशु आहार की मात्रा और चारे की तैयारी का शिक्षण भी देता है। यह उन्नत पाठ्यक्रम आपको सिखाता है कि डेयरी पशुओं के लिए आहार सूत्रीकरण की गणना और निर्माण कैसे करें। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास विभिन्न प्रकार के फ़ीड, चारा और खनिज मिश्रण हैं, तो यह पाठ्यक्रम आपको यह सिखाएगा कि डेयरी जानवरों को उनकी उम्र, शरीर के वजन और स्तनपान के चरण के अनुसार खिलाने के लिए प्रत्येक घटक की कितनी आवश्यकता होगी।

यह कोर्स ऊर्जा, प्रोटीन, न्युटर डिटर्जेंट फाइबर (एनडीएफ), खनिज आदि जैसे फ़ीड और चारे के घटकों के बारे में गहरी चर्चा करता है और आपको सिखाता है कि विभिन्न चरणों में डेयरी जानवरों की पोषक आवश्यकताओं का पता कैसे लगाया जाए। यह जानकर, आवश्यक मात्रा में उपलब्ध चारे और फीड में मौजूद पोषक तत्व, खनिजों की सही मात्रा तय करके आहार तैयार कर पाएंगे।

टेपलू में हमने पोषण पर अपनी तरह का पहला ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाया है. इसे बनाने में कुछ वरिष्ठ बुदधिजीवियों ने अपना योगदान दिया है। पाठयक्रम निर्माण के सिधांतों को सरल बनाकर जन साधारण के समझने योग्य बनाया गया है। उन्होंने यह पाठयक्रम इसप्रकार बनाया जिसे पढकर आप स्वयं अपने पशुओं का आहार तैयार कर सकेंगे।


आइए, अपने प्रशिक्षक से मिलिए


Your Instructor


डॉ के एस रामचंद्रा
डॉ के एस रामचंद्रा

डॉ के एस रामचंद्रा जाने माने पशु पोषणविद हैं, जो पशु आहार के विस्तृत अनुभवी शोधकर्ता एवं योजना नीति के क्रियान्वन विशेषज्ञ हैं। इन्होंने इलाहाबादकृषि संस्थान से स्नातकोत्तर शिक्षा (पोस्टग्रेडुएशन) प्राप्त की और नेशनल डेरी रिसर्च इंस्टिट्यूट (एन डी आर आई) से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।ये भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में वैज्ञानिक पद पर थे और भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान संसथान तथा राष्ट्रीय पशुपोषण एवं शरीरक्रिया विज्ञान संसथान में कार्यरत रहे।

उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है और पशु पोषण के अनुशासन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, विशेष रूप से पशुधन फ़ीड संसाधनों के क्षेत्र में। भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद पर एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में, उन्होंने केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों को देश के वर्षा आधारित क्षेत्रों में एकीकृत और समग्र विकास के लिए सलाह दी है, विशेष रूप से डेयरी और पशुपालन विकास के लिए। भारतीय डेयरी संघ के एक कार्यकारी सदस्य के रूप में, उन्होंने भारतीय डेयरी क्षेत्र के वृदिध और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


आप इस पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?

इस पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानने के लिए यह लघु वीडियो देखिए


यह कोर्स आपकी मदद कैसे कर सकता है ?

आपका स्वयं का डेयरी फार्म हो या आप किसी डेयरी फार्म में कार्यरत कर्मचारी हो, दोनों ही स्थिती में ये कोर्स आपको लाभान्वित करेगा।कई सफल डेरी फार्म में ऐसे कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता है जो डेयरी फार्म के पशुओं का पोषक आहार तैयार करने की योग्यता रखते हैं। ये पाठयक्रम आपको पोषक आहार तैयार करने और सफलता की नींव रखने में सहायक होगा।

डेयरी फार्म की कुल लागत राशि का65-70 प्रतिशत डेयरी फार्म के पशुओं के भोजन व चारा पर होता है। जब आप सीखेंगे कि किस प्रकार पशुओं की भोजन आवश्यकता उनकी उम्र और दूध देने की क्षमता के अनुरूप होती है तो आप उचित मात्रा में चारा व भोजन देंगे। इस प्रकार आप अधिकतम दूध उत्पादन न्यूनतम चारे के खर्च पर कर पाएंगे।

कभी–कभी जिस प्रकार का चारा आप देना चाहते हैं वह उपलब्ध नहौं होता है। ऐसी स्थिति में यह पाठयक्रम आपको वैकल्पिक पोषाहार जो आपके फार्म में उपलब्धहै, उसकी जानकारी भी देगा । आप ऐसे आहार में पोषण के मात्रा की गणना भी कर सकेंगे।कुछ प्रकार का चारे को यदि पशु विकास के अनुचित चरण में खिलाया जाता है, तो डेयरी पशुओं के लिए हानिकारक हो सकता है। आप सीखेंगे कि ऐसे जोखिमों से कैसे कमकिया जाए।

समुचित पोषण से पशु में रोग प्रतिरोधक शक्ति का स्तर बढाकर आप अपने फार्म से कई रोगों को दूर रख सकते हैं। यह पाठयक्रम आपको डेयरी पोषण का वैज्ञानिक ज्ञान देता है ताकि आप पशुधन के स्वास्थ में सुधार ला सकें। इस पाठयक्रम की मदद से आप अपने डेयरी फार्म में अलग–अलग श्रेणी के डेयरी पशुओं के आहार खुदतैयार कर पायेंगे ।

पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र प्राप्त करें

 

"अपने कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाये "

Course Curriculum


  डेयरी पोषाहार पर एडवांस पाठयक्रम
Available in days
days after you enroll
  डेरी पशुओ के जीवन के विभिन्न चरणों के लिए आहार निर्माण
Available in days
days after you enroll

 
इस कोर्स को खरीदने के बाद आपको मिलेगा:

100 मिनट से अधिक वीडियो प्रक्षिक्षण का तत्काल एक्सेस

विभिन्न प्रकार के चारे के लिए पोषक तत्वों का चार्ट

विभिन्न डेरी पशुओ के लिए आहार निर्माण के नमूने

एक वर्ष के लि विशेषज्ञों का समर्थन

lactation cycle in cows गायों में स्तनपान चक्र

"डेयरी पोषाहार पर एडवांस पाठयक्रम" इस उन्नत कोर्स को पूर्ण करने के पश्चात् आप निम्नलिखित कर पायेंगे:

फ़ीड और चारे के चयन के लिए आवश्यक मापदंडों को समझेंगे


फ़ीड और चारे में क्रूड प्राथिन, एन डी ऍफ़ और ए डी ऍफ़ के स्तर का पता लगा पाएंगे

स्थानीय रूप से उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके आहार सूत्रीकरण निर्माण :


नवजात बछड़ों और दूध छुड़ाए जाने वालो बछड़ो के लिए


प्रजनन के उम्र वाले ओसर पशुओ के लिए


डेयरी पशु जब वे दूध का उत्पादन शुरू करते हैं


प्रारंभिक स्तनपान अवस्था में दुहने वाले डेयरी पशु


दूध निकालने के मध्य और अंतिम चरणों में डेयरी पशु


फार-ऑफ और क्लोज़-अप चरणों में सूखे डेरी पशु


टी एम् आर या कुल मिश्रित राशन बना पाएंगे

Frequently Asked Questions


यह पाठ्यक्रम कब शुरू और कब खत्म होता है?
कोर्स तब शुरू होता है जब आप नामांकन करते हैं और एक वर्ष के बाद समाप्त होता हैं!! यह पूरी तरह से सेल्फ-पेस्ड/ स्व-चलित ऑनलाइन पाठ्यक्रम है - आप स्वयं ही तय करते हैं कि आप इसे कब शुरू और कब समाप्त करना चाहते हैं इस अवधि में ।
मैं इस कोर्स को कब तक इस्तेमाल/एक्सेस कर पाउँगा ?
एक साल तक के लिए। कोर्स में प्रवेशित होने के बाद आपके पास किसी भी मोबाइल या डिवाइस के द्वारा एक वर्ष के लिए इस पाठ्यक्रम को असीमित रूप से इस्तेमाल/एक्सेस किया जा सकता है।
क्या मैं अपने प्रशिक्षक से पारस्परिक-संवाद कर सकता हूं?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम से सर्वश्रेष्ठ सीखें । आप हमेशा प्रत्येक वीडियो के बाद में दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ पारस्परिक-संवाद कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।
यदि मेरे पास कोई अन्य प्रश्न/समस्या हैं तो क्या मुझे उत्तर मिलेगा ?
इस पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ता के रूप में आपको हर समय हमारी सहायता प्राप्त होगी । आप अपने किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर हमें लिख सकते हैं । हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देंगे।
यह पाठ्यक्रम किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस कोर्स का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं या उनके मौजूदा डेयरी फार्मों में सुधार लाना चाहते है। हमारे टेक्नोलॉजी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण और विकास के लिए गैर-सरकारी संगठनों (NGO), कंपनियों और अन्य ऐसे संस्थानों द्वारा किया जा सकता है। इस ऑनलाइन कोर्स के लिए आपको किसी योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति खेत में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख कर लागू सकता है।

कोर्स की मूल कीमत ₹ ३०००.छूट के बाद ₹ ५९९.

Get started now!