डेयरी उत्पादों पर व्यावहारिक कक्षा

भारत के प्रमुख डेयरी विशेषज्ञ से सीखें. दो दिवसीय विस्तृत अध्ययन.

   Watch Promo

हमारे व्यावहारिक पाठ्यक्रम के उपयोगकर्ताओं का क्या कहना है

हम अपनी कार्यशालाओं का संचालन कैसे करते हैं, यह जानने के लिए यह वीडियो देखें


यदि आप डेयरी उत्पाद बनाने में ऑनसाइट अनुभव चाहते हैं, तो हम आपको हमारे व्यावहारिक ऑनसाइट प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। आप विशेषज्ञ को डेयरी उत्पाद बनाते हुए कक्षा में देख पाएंगे हमारा लक्ष्य आपको डेयरी उत्पादों के क्षेत्र में सबसे प्रभावी और सफल व्यवसायी बनाना है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण और उद्योग में सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले विशेषज्ञों के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने में हम आपकी सहायता करते हैं।

स्थान: 1) मुंबई, 2) पुणे 3) नासिक

अवधि: 2 दिन

समय: शनिवार, रविवार, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक

व्यावहारिक कक्षाओं में कौन भाग ले सकता है (समूह): नए उद्यमी, गृहिणियां, मौजूदा डेयरी उत्पाद निर्माता, डेयरी पेशेवर, कैटरर्स और छात्र

बैच आकार: अधिकतम 20 लोगों तक ही सीमित।

कक्षा की तिथि: विभिन्न समूहों के बैच बनाए जाएंगे। आपको ट्रेनिंग के 10 से 12 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

व्यावहारिक कक्षाओं के बाद ऑनलाइन सहायता: 1 माह (ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से)

होटल में आवास: आपको इसे स्वयं व्यवस्थित करना होगा। आपके नामांकन के बाद कार्यक्रम स्थल के पास के होटलों की सूची प्रदान की जाएगी।

उपलब्ध दिनांक:मई में हम मुंबई, पुणे और नासिक में वर्कशॉप करेंगे.

रद्द करने की शर्तें: यदि आप सत्र से पांच दिन पहले रद्द करते हैं तो आपकी पूर्ण फीस वापस मिलेगी ।

टेपलू ब्रोशर:डाउनलोड करें

कॉल करें : 7507860389, 9922441954, 8080373492, 9830910069 (सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक, सोम से शनिवार)

व्हाट्सप्प करे : 9922441954


Your Instructor


डॉ. राजेंद्र कोकणे
डॉ. राजेंद्र कोकणे

डॉ. राजेंद्र कोकणे को पारंपरिक भारतीय और अभिनव दूध उत्पादों के निर्माण के क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का समृद्ध अनुभव है। उन्होंने एमएससी, पीएच.डी. की उपाधि डेयरी प्रौद्योगिकी में पाया है. बॉम्बे वेटरनरी कॉलेज, मुंबई में एक शिक्षक के रूप में उन्होंने ने 30 से अधिक वर्षों तक ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट छात्रों को पढ़ाया है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ प्रमुख डेयरी उत्पाद निर्माण कंपनियों का मार्गदर्शन करने में उनके पास15 से अधिक वर्षों का समृद्ध औद्योगिक अनुभव है। वह 2002 से निर्यात निरीक्षण एजेंसी, मुंबई के आईडीपी के सदस्य थे और पिछले 13 वर्षों में एमएमपीओ, एफएसएसएआई (FSSAI) के साथ निर्यात लाइसेंस के लिए महाराष्ट्र में 100 से अधिक डेयरी संयंत्रों का ऑडिट किया है। कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, डॉ कोकणे डेयरी उद्योग में कई उद्योग संघ और उच्च स्तरीय तकनीकी समितियों से जुड़े हुवे हैं। विस्तृत प्रोफ़ाइल देखें


व्यावहारिक ऑनसाइट कक्षाओं में आप क्या सीखेंगे?

दिन 1: सुबह का सत्र: डेयरी प्रसंस्करण में समस्याए , लाभप्रदता, नए उद्यमियों के लिए सफलता के सुझाव, चुनौतियां, डेयरी उद्योग में क्षमता बढ़ाना , दूध के घटक, संग्रह और खरीद के दौरान प्रक्रियाओं के बारे में विशेषज्ञ के साथ बातचीत।

दोपहर का सत्र: पनीर, दही, व्हेय जैसे डेयरी उत्पादों के निर्माण का प्रदर्शन।

दिन 2: सुबह का सत्र: डेयरी प्रसंस्करण, चुनौतियों और व्यवसायों को बढ़ाने में नई तकनीकों पर संवादात्मक चर्चा।

दोपहर का सत्र: श्रीखंड, रबड़ी, बासुंदी , आइसक्रीम, कुल्फी जैसे डेयरी उत्पादों के निर्माण का प्रदर्शन।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर पूर्णता प्रमाणपत्र प्राप्त करें

Frequently Asked Questions


मैं प्रायोगिक कक्षा में कैसे नामांकन करूं?
आपको ऊपर दिए गए संपर्क विवरण पर हमारे प्रतिनिधियों को कॉल करने की और नेट बैंकिंग, फोनपे या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। भुगतान के बाद आपको रसीद आपके ई-मेल/व्हाट्सएप पर प्राप्त होगी। आपको पाठ्यक्रम में नामांकित किया जाएगा और कार्यशाला में शामिल होने के निर्देश दिए जाएंगे।
क्या मुझे वास्तविक उत्पाद निर्माण देखने को मिलेगा?
हां। प्रायोगिक कक्षाओं में आप विशेषज्ञ द्वारा निर्मित उत्पादों का वास्तविक प्रदर्शन देखेंगे। आप इस प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं और जितना हो सके सीख सकते हैं।
क्या मुझे सत्र में भाग लेने के बाद प्रमाणपत्र मिलेगा ?
हाँ, आपको डेयरी उत्पादों पर प्रायोगिक कक्षाओं में प्रमाण पत्र मिलेगा। प्रायोगिक कक्षाओं को पूरा करने के बाद आपको एक सप्ताह के भीतर ईमेल द्वारा पूरा होने का प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
डेयरी उत्पादों पर व्यावहारिक कक्षाएं किसके लिए फायदेमंद हैं? क्या मुझे इस पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
डेयरी उत्पादों पर व्यावहारिक कक्षाओं का उद्देश्य डेयरी किसानों, गृहणियों, छात्रों, पेशेवरों, उद्यमियों को लाभ पहुंचाना है जो नए प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करना चाहते हैं या अपने मौजूदा डेयरी उत्पादों में सुधार करना चाहते हैं। इस कोर्स के लिए पात्र होने के लिए आपको किसी भी योग्यता की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, हमारे व्यावहारिक पाठ्यक्रम इतनी सरलता से तैयार किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति डेयरी उत्पाद निर्माण में वैज्ञानिक प्रक्रियाओं को सीख और कार्यान्वित कर सकता है।
यह प्रायोगिक पाठ्यक्रम किस प्रकार भिन्न है?
टेपलू में हम समाधान प्रदान करते हैं ताकि आप अपने व्यवसाय में सफल हो सकें। हम किसी भी उत्पाद का निर्माण नहीं करते हैं और इसलिए हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करने में विश्वास करते हैं जो तकनीकी रूप से सही हो। पाठ्यक्रम समाप्त होने के बाद हम ऑनलाइन सहायता भी प्रदान करते हैं ताकि उत्पाद तैयार करते समय आपको आवश्यक सहायता मिल सके।