डेयरी उत्पादों में समस्या निवारण- संपूर्ण पाठ्यक्रम

10 से अधिक प्रकार के डेयरी उत्पादों का निर्माण करना सीखें

कोर्स की मूल कीमत 3000 रुपये। छूट के बाद 1500 रुपये

तेपलू में हमने डेयरी उत्पादों के निर्माण पर एकदम सही पाठ्यक्रम तैयार किया है। इस कोर्स में 13 प्रकार के डेयरी उत्पादों को शामिल किया गया है। चाहे आप डेयरी प्लांट के मालिक हों, कैटरर हों, डेयरी किसान हों या गृहिणी / कामकाजी महिला हों, आप अपने खुद के डेयरी उत्पाद बनाने में सक्षम होंगी। तेपलू आपके लिए "डेयरी उत्पादों में समस्या निवारण" पर अपनी तरह का एक पाठ्यक्रम लेकर आया है जो आपको अपना स्वयं का डेयरी उत्पादों का निर्माण करोभार शुरू करने या यदि आप पहले से ही डेयरी उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं तो आपकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करेगा।


आप पाठ्यक्रम में क्या सीखेंगे?


एक डेयरी को लाभकारी रूप से शुरू करना और उसका प्रबंधन करना (S.W.O.T विश्लेषण): जब आप अपनी डेयरी का SWOT विश्लेषण करते हैं तो यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि क्या आपके पास अन्य डेयरी उत्पाद निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए संसाधन हैं। इस कोर्स के माध्यम से डेयरी उद्योग में अद्वितीय चुनौतियों के बारे में जानें और खुद को सफलतापूर्वक कैसे स्थापित किया जाए, इसकी ठोस समझ प्राप्त करें।


दुधोलॉजी- इंडियन डेयरी अँड द साइंस ऑफ मिल्क: इस कोर्स में आप दूध के घटकों के बारे में जानेंगे और एक अच्छी गुणवत्ता वाला उत्पाद बनाने में उनकी क्या भूमिका होगी। विभिन्न डेयरी उत्पादों के लिए विभिन्न प्रकार के दूध की आवश्यकता होती है। इस पाठ्यक्रम में आप दूध को उबालना, किण्वन, समरूपीकरण, पाश्चुरीकरण और विसंक्रमण जैसी विभिन्न आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में जानेंगे।


एसिड जमा डेयरी उत्पादों में समस्या निवारण- पनीर, चना, मट्ठा: पनीर, चना और मट्ठा विभिन्न जमावट प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। चना से कई पारंपरिक मिठाइयाँ जैसे रसगुल्ला, संदेश आदि तैयार की जाती हैं। कई बार इन एसिड-कोएग्युलेटेड उत्पादों को बनाते समय गलत होना संभव है। यहीं पर हमारे व्याख्यान काम आते हैं जो इन उत्पादों के निर्माण में आने वाली समस्याओं को हल करने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं।


किण्वित डेयरी उत्पादों में समस्या निवारण- दही, लस्सी, छास, श्रीखंड, पीयूष, कढ़ी: कई अवसरों पर, निर्माता अपने उत्पादों को खट्टा या बहुत कम शेल्फ जीवन के साथ पाते हैं। ऐसी वास्तविक जीवन की समस्याओं का समाधान प्राप्त करें। यह कोर्स आपको यह भी सिखाएगा कि खरोंच से अपने खुद के किण्वित डेयरी उत्पादों का निर्माण कैसे करें।

सूखे डेयरी उत्पादों-खोआ, रबड़ी, बासुंडी में समस्या निवारण: स्वदेशी दूध उत्पादों में, खोआ एक प्रमुख स्थान रखता है क्योंकि इससे कई मीठे व्यंजन तैयार किए जाते हैं। गर्मी के सूखे उत्पादों में खोआ, रबड़ी, बासुंडी शामिल हैं। जानें कि हीट डेसिकेटेड डेयरी उत्पादों का निर्माण कैसे किया जाता है और उनकी समस्या निवारण कैसे किया जाता है।


आइसक्रीम और कुल्फी में समस्या निवारण : एक आइसक्रीम निर्माता को मिश्रण को मथते समय एक साथ फ्रीज करना होता है ताकि मिश्रण को हवा मिल सके और बर्फ के क्रिस्टल छोटे (50 माइक्रोन से कम) रहें। नतीजतन, अधिकांश आइसक्रीम तुरंत उपभोग के लिए तैयार हो जाती हैं, अन्यथा, आइसक्रीम पर विशाल आइस क्रिस्टल संरचनाएं होती हैं। भारत में सर्वश्रेष्ठ डेयरी समस्या निवारक से संपूर्ण आइसक्रीम बनाने और इसके निवारण के बारे में अधिक जानें।


Your Instructor


डॉ. राजेंद्र कोकणे
डॉ. राजेंद्र कोकणे

डॉ. राजेंद्र कोकणे को पारंपरिक भारतीय और अभिनव दूध उत्पादों के निर्माण के क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का समृद्ध अनुभव है। उन्होंने एमएससी, पीएच.डी. की उपाधि डेयरी प्रौद्योगिकी में पाया है. बॉम्बे वेटरनरी कॉलेज, मुंबई में एक शिक्षक के रूप में उन्होंने ने 30 से अधिक वर्षों तक ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट छात्रों को पढ़ाया है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ प्रमुख डेयरी उत्पाद निर्माण कंपनियों का मार्गदर्शन करने में उनके पास15 से अधिक वर्षों का समृद्ध औद्योगिक अनुभव है। वह 2002 से निर्यात निरीक्षण एजेंसी, मुंबई के आईडीपी के सदस्य थे और पिछले 13 वर्षों में एमएमपीओ, एफएसएसएआई (FSSAI) के साथ निर्यात लाइसेंस के लिए महाराष्ट्र में 100 से अधिक डेयरी संयंत्रों का ऑडिट किया है। कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, डॉ कोकणे डेयरी उद्योग में कई उद्योग संघ और उच्च स्तरीय तकनीकी समितियों से जुड़े हुवे हैं। विस्तृत प्रोफ़ाइल देखें


हम अपने छात्रों की समस्याओं का समाधान कैसे करते हैं।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर पूर्णता प्रमाणपत्र प्राप्त करें

Course Curriculum


  डेयरी को लाभकारी रूप से शुरू करना और प्रबंधित करना (S.W.O.T विश्लेषण)
Available in days
days after you enroll
  दुधोलॉजी- भारतीय डेयरी और दूध का विज्ञान
Available in days
days after you enroll

अब मूल कीमत पर छूट पाएं

(सीमित अवधि के लिए)
मूल कीमत 3000 रुपये। 1500/- रुपये में कोर्स खरीदें।
 

इस कोर्स में आपको क्या मिलेगा?

  1. 10 प्रकार के डेयरी उत्पादों पर वीडियो व्याख्यान
  2. 8 घंटे की अवधि के 70 से अधिक वीडियो
  3. 3 महीने के लिए विशेषज्ञ से ऑनलाइन सहायता

Frequently Asked Questions


कोर्स कब शुरू और खत्म होता है?
जब आप नामांकन करते हैं तो डेयरी उत्पाद प्रसंस्करण पर पाठ्यक्रम शुरू होता है। यह पूरी तरह से स्व-पुस्तक ऑनलाइन वीडियो आधारित पाठ्यक्रम है -
मेरे पास पाठ्यक्रम तक कब तक है?
नामांकन के बाद लाइफ टाइम के लिए देख पाएंगे और तीन महीने के लिए विशेषज्ञों का समर्थन है- आपके किसी भी सवाल और सभी उपकरणों पर।
क्या मैं प्रशिक्षकों के साथ बातचीत कर सकता हूँ?
हम चाहते हैं कि आप इस पाठ्यक्रम का सर्वोत्तम लाभ उठाएं और डेयरी उत्पाद निर्माण में सफल हों। आप प्रत्येक वीडियो के बाद हमेशा टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से प्रशिक्षक के साथ बातचीत कर सकते हैं। प्रशिक्षक पाठ्यक्रम या आपके डेयरी संयंत्र में आपके सामने आने वाली समस्याओं पर आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगा।
क्या होगा यदि मेरे पास अन्य प्रश्न हैं?
एक पाठ्यक्रम उपयोगकर्ता के रूप में, आपको हर समय हमारा समर्थन प्राप्त होगा। अपने किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें [email protected] पर लिख सकते हैं। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देंगे।
क्या मुझे सफल समापन का प्रमाण पत्र मिलेगा?
हाँ, आपको "डेयरी उत्पाद ऑनलाइन पाठ्यक्रम में समस्या निवारण" में एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम पूरा किया जाएगा। सभी वीडियो व्याख्यानों को पूरा करने और लाइव सत्र में भाग लेने के बाद आपको पूर्णता का प्रमाण पत्र मिलेगा।
यह कोर्स किसके लिए लागू है? क्या मुझे इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताओं की आवश्यकता है?
इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य डेयरी किसानों, छात्रों, कैटरर्स, मिठाई निर्माताओं, गृहिणियों और कामकाजी महिलाओं को लाभ पहुंचाना है जो नए डेयरी प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करना चाहते हैं या अपने मौजूदा डेयरी उत्पाद में सुधार करना चाहते हैं। इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए आपको किसी योग्यता की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हमारे वीडियो आधारित पाठ्यक्रम इतनी सरलता से तैयार किए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति डेयरी उत्पादों को सीख और निर्माण कर सकता है।

Get started now!